पुराने तरीके से अपने बचत लक्ष्यों को प्राप्त करने से ऊब गए हैं? यह देखो

अगर आप मेरी तरह हो तो फिर आपने अपने बचत लक्ष्य को हासिल करने के लिए पुराने तरीके अपनाए होंगे। पुराने तरीके पुराने जमाने में काम आते होंगे मगर आज के दौर में नहीं। पुराने जमाने में ज्यादा खर्चे भी नहीं थे इसलिए बचत करने के विषय में ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता था। 

मगर आज कल की दुनिया ठीक उल्टी है आज खर्च करने के लिए बहुत तरीके हैं इसलिए अपना ध्यान नए तरीके से बचाना ज्यादा लाभदायक है। अपने बजट लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कुछ नए तरीके यहां पर बताए गए हैं। 

सही लक्ष्य चुनिए

ऐसे लक्ष्य सुनिए जो आपके लिए महत्वपूर्ण है जिससे आपके फाइनेंशियल और स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ता है। 

यह जानना बहुत जरूरी है कि हर एक छोटा कदम है जो आप उठाएं अपने लक्ष्य की तरफ उसे पूरा करने में कितना समय लगेगा। ताकि आप अपने लक्ष्य की ओर अगला कदम भी जल्द से जल्द बड़ा पाए। ऐसा ना हो कि आप अपने लक्ष्य को हासिल करने में ज्यादा वक्त गांव आकर पीछे रह जाए। इसीलिए सही लक्ष्य ना बहुत जरूरी है। बचत करना आपके फाइनेंशियल प्लानिंग का महत्वपूर्ण हिस्सा है।  

कम समय में हासिल करने वाले लक्ष्य को प्राथमिकता दीजिए 

जो लाभ कम समय में हासिल हो जाए उसके ऊपर आपका ध्यान होना चाहिए। क्योंकि छोटे लक्ष्य पूरे होते ही आपको बड़े लक्ष्य हासिल करने की उत्साह बढ़ा देती है। 

इसका मतलब यह नहीं कि बड़े लक्ष्य जैसे कि कोई बड़ी चीज के लिए पैसे बचाना जरूरी नहीं है। बस यह है कि  इससे इतना मजा या उत्साह नहीं प्राप्त होता। 

इस कारण अपनी पूरी ऊर्जा एक ही बड़े लक्ष्य को हासिल करने में लगाने से अच्छा आप पहले छोटे लक्ष्य जिसमें कम समय लगे उसे हासिल कीजिए जैसे कि एक आपातकालीन फंड बनाना। उसके बाद आप बड़े लक्ष्य हासिल कीजिए। अभी के समय छोटे संपत्ति को हासिल करने में लग जाए। यह पोस्ट भी आपको मदद कर सकती है बचत करने में

एक कंजूस खरीदार नहीं बल्कि एक अक्लमंद खरीदार बनिए

एक कंजूस खरीदार और एक अक्लमंद खरीदार में बहुत फर्क होता है। सबसे पहले आप यह निर्णय कीजिए कि आपको क्या चाहिए। 

ऐसी चीजें ना खरीदें क्योंकि वो  सिर्फ सेल में है या फिर उनका शिपिंग फ्री है। सिर्फ वही चीजें खरीदें जो आपकी जरूरत में है। 

कोई आइटम खरीदने से पहले एक बार आप उस आइटम के बारे में ऑनलाइन भी रिसर्च कर ले क्या पता आपको वही आइटम कम दाम में मिल जाए। 

खरीदने से पहले सही रिसर्च करने वाले को ही बोलते हैं एक अक्लमंद खरीदार। 

बचत लक्ष्यों को प्राप्त करे

जितना हो सके तो अपनी फाइनेंसियल स्थिति का ध्यान रखिए

अपनी फाइनेंसियल स्थिति के बारे में निरंतर जांच करने से आप अपनी फाइनेंस के स्कोर आसानी से सुधार सकते हैं 

अपने फाइनेंस या क्रेडिट स्कोर के बारे में जानकारी रखिए। इसका मतलब क्या है यह आपको कैसे प्रभावित करेगा और इसे कैसे सुधारा जा सकता है। क्रिकेट स्कोर का काम बस इतना है कि आपको लोन मिलने की प्रक्रिया में आसानी हो बाकी ज्यादा कुछ नहीं।

 यह एक छोटा सा हिस्सा है आपके फाइनेंस का इसके ऊपर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं पर आपको  बड़े पिक्चर को देखकर अपने फाइनेंस के बारे में सही निर्णय लेना चाहिए जैसे कि आमदनी और एंप्लॉयमेंट हिस्ट्री। 

Also Read: इमरजेंसी फंड के बारे में मेहनती चीटियों से आप सीख सकते हैं ये बातें

निष्कर्ष

 ये कुछ नए तरीके है अपने बचत लक्ष्य को प्राप्त करें मैं आपको मदद करने के लिए। मैं उम्मीद करता हूं कि आपको यह अच्छा लगा हो और कुछ सहायता मिली हो अपने लक्ष्य की और बढ़ने के लिए। 

RELATED ARTICLES

Most Popular